ESTATE SQUARES' support is required for buying and selling property - Get 100% Genuine And Verified Property Customers I...

प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के लिए ज़रुरी कानूनी कागज़ात / डॉक्युमेंट्स 

घर या कोई भी प्रॉपर्टी/जायदाद  ख़रीदना एक बहुत बड़ा निवेश /इन्वेस्टमेंट होता है। जब आप प्रॉपर्टी खरीदने के लिए इतना कुछ कर ही रहे हैं तो इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि आपके पास इससे जुड़े सभी ज़रूरी कागज़ात/ डॉक्युमेंट्स हों आपको जिन कागज़ात/डॉक्युमेंट्स की ज़रुरत होगी, उनकी लिस्ट बहुत लम्बी है, लेकिन कोशिश करें कि आप सिर्फ उन्हीं कागज़ात/डाक्यूमेंट्स को इकट्ठा करें जो पूरी तरह से अनिवार्य हैं। इनमें से कुछ ज़रूरी कानूनी कागज़ात/डॉक्युमेंट जिनकीआपको प्रॉपर्टी खरीदते समय ज़रुरत पड़ेगी नीचे दिए गए हैं:

1-21-793x0

बिक्रीनामा /सेल डीड 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह विलेख विक्रेता से खरीदार को संपत्ति के स्वामित्व की बिक्री और हस्तांतरण के बारे में है। इस दस्तावेज़ को उप-पंजीयक के कार्यालय में पंजीकृत होना चाहिए। होम लोन लेते समय या संपत्ति बेचते समय भी इस दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है।

2-16


एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट 

यह आपकी प्रॉपर्टीके पिछले सारे कच्चे चिठ्ठे की तरह होता है।यह बताता है कि आपकी प्रॉपर्टी के ख़िलाफ़ कोई बकाया वसूली या दावा तो नहीं है। अगर आपका एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट साफ़ सुथरा है,यानि कि वो यह  दर्शाता है कि आपकी प्रॉपर्टी पर कोई ऋण या किसी अन्य प्रकार की बिक्री की रोक नहीं है तोखरी दारों का आप पर भरोसा करने की सम्भावना ज़्यादा होती है।

ख़ाता 

ख़ाता का मतलब होता है अकॉउंटऔर यह प्रॉपर्टी बेचने वाले का या मालिक का खाता होता है।आपको नई  प्रॉपर्टी रजिस्टर करने या किसी प्रॉपर्टी को ट्रांसफर करने के लिए खाते की ज़रुरत होती है।अगर आप पा नीया बिजली केकनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह सर्टिफिकेट/प्रमाणपत्र ज़रूरी होता है। खाते  दो तरह के होते हैंखाता सर्टिफिकेट (जो ऊपर समझाया गया है) और खाता एक्सट्रेक्ट। इसी से हमें प्रॉपर्टी के बारे में सारी जानकारी मिलती है और यह असेसमेंट रजिस्टर /आकलन बही से मिलता है।  

बिल्डिंग प्लान 

क्या आपने अख़बारों  में ऐसे डरावने किस्से पढ़े हैं जिनमें घरों को गिरा दिया गया हो? ऐसा ज़्यादातर तब होता है जब निर्माण अवैध ढंग से हुआ होता है। अपने आप को ऐसी स्थिति से बचाने  के लिए आपको गृह निर्माण योजनाया बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति की मांग करनी चाहिए।इससे आपको पता चल जाएगा कि वह जगह जहाँ आपकी प्रॉपर्टी स्थित है, उसको मंजूरी  मिली हुई है।इसमें यह भी लिखा होगा कि आपके बिल्डिंग प्लान को स्वीकृति मिली है या नहीं।  

3-15 
अनापत्ति प्रमाण पत्र /  नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट 

बिल्डर को सभी मुख्य सरकारी विभागों जैसे बिजली विभाग,पानी विभाग, दमकल विभाग आदि से NOC या नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना ज़रूरी होता है। बिना NOC के आपको ये सुविधाएँ नहीं मिल पाएँगी (बिना बिजली के जीवन की कल्पना कीजिए !)

कर/टैक्स  की रसीद 

अगर आप एक ऐसी प्रॉपर्टी खरीद रहे हैंजो फिर से बेची जा रही है तो हमेशा पिछले तीन सालों कीटैक्स रसीदों की मांग करें। इससे ये पता चलता है की प्रॉपर्टी के खिलाफ कुछ बकाया तो नहीं है और यह भी की  प्रॉपर्टी के कागज़ात/डॉक्युमेंट्स सही क्रम में हैं। 

बैंक की स्वीकृति की जाँच 

आपकी प्रॉपर्टी के हर ज़रूरी कानूनी कागज़ात/डॉक्यूमेंट आपके पास है या नहीं यह जानने का सबसे अच्छा औरआसान तरीका यह है कि किसी अच्छे बैंक से मिलकर ये सारी बातें साफ़ कर लीं जाए। कोई भी बैंक किसी भी प्रॉपर्टी को तभी स्वीकृति देगा जब उस पर कोई कानूनी मुक़दमा या लड़ाई नहीं चल रही हो। 

4-12


याद रखिएये सब बहुत ही बुनियादी /मूल कागज़ात हैं जिनको आपको जांचने की ज़रुरत है। इनके अलावा भी कई ज़रूरी चीज़ें और कागज़ात/डॉक्युमेंट्स होते हैंजो आप जिस तरह की प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उसके आधार पर बदलते हैं। अगर आपको अभी तक एक ऐसा घर नहीं  मिला है जिसे आप खरीदना चाहेंगेतो ESTATE SQUARES पर क्लिक करें  हमारे पास आपके चुनने के लिए कई विकल्प हैं। 

India's No.1 Property Listing Website

GET 100% GENUINE & VERIFIED PROPERTY CUSTOMERS IN YOUR CITY AND GROW YOUR BUSINESS FAST & EASY. 
List it, see it, book it

Thanks & Regards, 
ESTATE SQUARES 
📱 𝐂◆𝐥𝐥 𝐍𝐨𝐰- 7011983322 
💻https://estatesquares.com




Share this post:

Related posts:
WHAT IS REAL ESTATE BUSINESS

WHAT IS REAL ESTATE BUSINESS

दोस्तों आज इस लेख के माध्यम से जगबीर सिंह आपको यह बताएंगे कि रियल एस्टेट बिजनेस क्या होता है इसे कैसे कर सकते हैं और इससे हम कितना अधिक लाभ कमा सकते हैं इन सब की पूरी जानकारी विस्तार से...

Real Estate Franchise In India

Real Estate Franchise In India

ESTATE SQUARES फ्रेंचाइजी 2023 / 2024 में कैसे खोले | Get Our Franchise In your city and Grow your Real Estate Business